छत्तीसगढ़ दिसम्बर -मई 2019 करंट अफेयर | Chhattisgarh December-May 2019 Current Affairs

छत्तीसगढ़ दिसम्बर -मई 2019 करंट अफेयर | Chhattisgarh December-May 2019 Current Affairs


नमस्कार दोस्तों हम आपके लिए लाये है माह दिसम्बर -मई-2019 तक बहुत ही महत्वपूर्ण छत्तीसगढ़ करंट अफेयर  जो आने वाले छत्तीसगढ़ गवर्मेंट एग्जाम में बहुत ही हेल्पफुल रहेगा





* बैंक सखी के माध्यम से बैंकिंग सुविधाओं का विस्तार :
 लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याणमंत्री टी.एस. सिंहदेव के अनुसार, ग्रमीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधाओं का विस्तार करने के लिए प्रत्येक ग्राम में बैंक सखी की नियुक्ति गांव के ही दसवीं एवं बारहवीं उत्तीर्ण महिलाओं में से की जाएगी। बैंक सखी वृद्ध एवं विकलांग पेंशनरों को घर में ही पेंशन । राशि उपलब्ध कराकर पेंशनर एवं बैंक की कड़ी के रुप में काम करेगी।


* सरगुजा व बस्तर की तरह कोरबा में भी जिला कैडर : -
राज्य सरकार द्वारा लिये गये निर्णय के अनुसार, पांचवी अनुसूची वाले। क्षेत्रों में सरगुजा तथा बस्तर संभाग के जिलों की तरह कोरबा जिले में भी जिला कैडर में भर्ती की सुविधा देने का निर्णय लिया गया है। पांचवी अनुसूची वाले सभी जिलों में भर्ती की अवधि दो वर्ष बढ़ा दी गई है। इससे जिला कैडर में भर्ती की सुविधा का लाभ जिले के युवाओं को मिलेगा।

* पैलेटिव केयर यूनिट की घोषणा : -
राज्य सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है कि गंभीर रुप से बीमार वयोवृद्ध नागरिकों के रहने तथा उपचार के लिए पैलेटिव केयर यूनिट बनाया जाएगा। इस पैलेटिव केयर यूनिट में नियमित स्वास्थ्य परीक्षण, उपचार, दवा, मनोरंजन के साधन तथा टेलीविजन आदि की व्यवस्था रहेगी।

>

* छत्तीसगढ़ में देश का प्रथम नैसर्गिक कोसा अभ्यारण्य :
खेती के साथ-साथ लघु उद्यम के समावेश को बढ़ावा देने के लिए देश का प्रथम नैसर्गिक कोसा अभ्यारण कुहेरा -राखी-अटल नगर, रायपुर में स्थापित किया जा रहा है, जो कोसा उत्पादन एवं रोजगार सृजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

* 80.36 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी :-
 कैबिनेट की बैठक से प्राप्त जानकारी के अनुसार, इस साल सरकार के द्वारा 75लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन 80.36 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी अब तक की जा चुकी है। उल्लेखनीय है कि गत वर्ष धान की खरीदी 58 लाख मीट्रिक टन की गई थी।

* मिस यूनिवर्स में देश का नेतृत्व करेंगी शिखा : -
भिलाई निवासिनी शिखा साह मुम्बई में आयोजित मिसेस यूनिवर्स प्रतियोगिता में  इंडिया का प्रतिनिधित्व करेंगी। शिखा साह, पहले भी छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व करते हुए मुंबई में आयोजित मिसेस इंडिया का खिताब जीत चुकी है।

 (11 मंत्रियों को जिलों का प्रभार)
भूपेश मंत्रिमंडल के 11 मंत्रियों में 27 जिलों का बंटवारा कर उन्हें जिलों का प्रभारी / पालक मंत्री बनाया गया है। मंत्रिमंडल के मंथन के उपरांत इसमें कोशिश यह की गई है कि उन्हें गृह जिले के साथ आसपास का जिला सौंपा जाए। प्रभार वाले जिलों की सूची इस प्रकार है
1. टी.एस. सिंहदेव : सरगुजा, सूरजपुर
और बलरामपुर
2. रविन्द्र चौबे : बिलासपुर और मुंगेली
3. डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम : जांजगीर
 4. डॉ. शिवकुमार डहरिया : रायपुर और बलौदा बाजार
 5. मोहम्मद अकबर : क वध और राजनांदगांव
 6. ताम्रध्वज साहू - दुर्ग और बेमेतरा
 7. कवासी लखमा : बस्तर, नारायणपुर, बीजापुर, सुकमा, कोड़ागांव और दंतेवाड़ा
 8. जयसिंह अग्रवाल: कोरबा और कोरिया
 9. उमेश पटेल : रायगढ़ और जशपुर
9. गुरु रुद्रकुमार : महासमुंद, धमतरी और गरियाबंद
 10. अनिला भेड़िया: कांकेर और बालोद)

* छ.ग. के उद्यानिकी संचालक बने कोऑर्डिनेटर :-
 राष्ट्रीय बागवानी मिशन 2020-21 के क्रियान्वयन में सुधार के लिए सभी राज्यों के बागवानी संचालकों से सलाह मांगी गयी है, जिसके लिए छत्तीसगढ़ के उद्यानिकी संचालक डॉ. प्रभाकर सिंह को पांच राज्यों उड़ीसा, पं. बंगाल, अंडमाननिकोबार, झारखंड व छत्तीसगढ़ का. कोऑर्डिनेटर बनाया गया है।

* श्रीया साहू को मल्टी टैलेंट हंट काकलिंग अवॉर्ड :-
 पुरी में आयोजित राष्ट्र स्तरीय मल्टी टैलेंट हंट प्रतियोगिता में बीएसपी के इलेक्ट्रिकल अनुभाग के प्रबंधक आर.के. साहू की 11 वर्षीय बिटिया श्रीया साह ने ओडिशी नृत्य में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए कलिंग अवॉर्ड जीता है। श्रीया साहू बीएसपी क्रीड़ा, सांस्कृतिक एवं नागरिक सुविधा विभाग द्वारा 2015-16 में आयोजित खुली संगीत, गायन एवं नृत्य प्रतियोगिता में प्रथम स्थान अर्जित कर चुकी है। इसके अलावा वह कटक महोत्सव-2017 में भी नृत्य श्री पुरस्कार जीत चुकी है।

Post a Comment

0 Comments